रिटर्न और एक्सचेंज

वापसी और धन वापसी नीति – Kaarobaar.co.in

अंतिम अद्यतन: [18-08-2025]

1. वापसी और विनिमय के लिए पात्रता

·       स्वीकृत मामले: गलत उत्पाद प्राप्त होना, शारीरिक रूप से क्षतिग्रस्त, दोषपूर्ण या असुरक्षित वस्तुएं, सूची विवरण से मेल न खाने वाली वस्तुएं।

·       तत्काल समस्याओं के लिए डिलीवरी के 48 घंटों के भीतर अनुरोध आरंभ करें; अन्यथा, डिलीवरी के 7 दिनों के बाद तक वापसी अनुरोध स्वीकार किए जाते हैं।

·       इसमें उत्पाद, पैकेजिंग, डिलीवरी लेबल और किसी भी प्रकार की क्षति को दर्शाने वाला वीडियो या 5-8 स्पष्ट फोटो शामिल होना चाहिए।

·       वापसी केवल तभी स्वीकार की जाती है जब उत्पाद अप्रयुक्त, खुला न हो, तथा अपनी मूल स्थिति में हो, सभी लेबल और पैकेजिंग बरकरार हों, तथा सभी मुफ्त वस्तुएं/सहायक वस्तुएं शामिल हों।

2. गैर-वापसी योग्य आइटम

·       उपभोग्य वस्तुएं और नाशवान वस्तुएं (जैसे, बीज, कृषि रसायन) एक बार खोल देने या उपयोग कर लेने के बाद।

·       कॉम्बो या सेट के हिस्से के रूप में बेचे गए उत्पादों को अलग-अलग वापस नहीं किया जा सकता।

·       कस्टम-निर्मित या विशेष-ऑर्डर आइटम।

3. वापसी प्रक्रिया

·       support@kaarobaar.co.in या [हेल्पलाइन नंबर डालें] पर सहायता से संपर्क करें।

·       ऑर्डर आईडी, स्थिति विवरण और फोटोग्राफिक/वीडियो प्रमाण प्रदान करें।

·       यदि अनुमति मिल जाती है, तो जहाँ संभव हो, वहाँ पिकअप की व्यवस्था की जाएगी। सेवा-योग्य न होने वाले क्षेत्रों में, विश्वसनीय कूरियर के माध्यम से सुरक्षित रूप से स्वयं शिपिंग करें।

4. रिफंड

·       एक बार प्राप्त होने और सत्यापित होने के बाद, ग्राहकों को धनवापसी निर्णय के बारे में सूचित किया जाएगा।

·       प्रीपेड भुगतान 7-10 कार्य दिवसों के भीतर मूल भुगतान विधि में वापस कर दिया जाता है।

·       सीओडी रिफंड एनईएफटी/यूपीआई के माध्यम से ग्राहक के बैंक खाते में संसाधित किया जाता है (विवरण आवश्यक)।

·       दोषपूर्ण/गलत उत्पाद वापसी के लिए कोई कटौती नहीं; अन्यथा, शिपिंग शुल्क लागू हो सकता है।

5. एक्सचेंज

·       केवल तभी अनुमति दी जाएगी जब स्टॉक में समान उत्पाद उपलब्ध हो।

·       यदि उपलब्ध न हो तो धन वापसी की प्रक्रिया की जाएगी।

6. रिफंड में देरी या छूट

·       पहले बैंक/UPI खाते की जांच करें।

·       यदि अभी भी प्राप्त न हो तो सहायता के लिए support@kaarobaar.co.in पर लिखें।

7. धोखाधड़ी रोकथाम उपाय

·       झूठे दावे या दुरुपयोग के कारण खाता निलंबित, काली सूची में डाला जा सकता है या कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

·       सभी रिटर्न करोबार के सत्यापन के अधीन हैं।

8. शासी कानून

·       यह नीति भारत के कानूनों द्वारा शासित है।

·       विवाद दिल्ली एनसीआर अदालतों के अधिकार क्षेत्र में आते हैं।

FAQ – वापसी और धनवापसी (ग्राहक सहायता)

मुझे वापसी का अनुरोध करने के लिए कितना समय मिलेगा?

दोषों की रिपोर्ट 48 घंटों के भीतर करें; अन्यथा, आपके पास अनुरोध करने के लिए डिलीवरी से 7 दिनों तक का समय है।

आपको किस प्रमाण की आवश्यकता है?

उत्पाद, पैकेजिंग और डिलीवरी लेबल दिखाते हुए 5-8 स्पष्ट फ़ोटो या वीडियो सबमिट करें।

क्या मैं बीज या उर्वरक जैसी उपभोग्य वस्तुएं वापस कर सकता हूं?

नहीं, एक बार खोलने या उपयोग करने के बाद उपभोग्य वस्तुएं और नाशवान वस्तुएं वापस नहीं की जा सकतीं।

क्या मैं कॉम्बो या सेट का कुछ भाग वापस कर सकता हूँ?

नहीं - कॉम्बो को संपूर्ण रूप में ही लौटाया जाना चाहिए; सेट से अलग-अलग आइटम को अकेले नहीं लौटाया जा सकता।

मुझे अपना रिफंड कैसे मिलेगा?

प्रीपेड ऑर्डर मूल विधि से रिफंड किए जाते हैं। COD रिफंड NEFT/UPI के माध्यम से संसाधित किए जाते हैं।

मुझे अपना रिफंड कब तक मिलेगा?

अनुमोदन के बाद 7-10 कार्य दिवसों के भीतर धन वापसी की प्रक्रिया की जाती है।

यदि मुझे रिफ़ंड नहीं मिले तो क्या होगा?

अपना बैंक/UPI खाता जांचें। अगर अभी भी कुछ नहीं मिला है, तो support@kaarobaar.co.in पर संपर्क करें।

यदि वही उत्पाद विनिमय के लिए उपलब्ध न हो तो क्या होगा?

यदि समान प्रतिस्थापन उपलब्ध नहीं है तो धन वापसी की पेशकश की जाएगी।

क्या वापसी शिपिंग लागत कवर की गई है?

केवल तभी कवर किया जाएगा जब उत्पाद गलत/क्षतिग्रस्त हो; अन्यथा ग्राहक द्वारा वहन किया जाएगा।

यदि कोई व्यक्ति कई बार गलत रिटर्न भरने का प्रयास करता है तो क्या होगा?

बार-बार दुरुपयोग करने पर खाता निलंबित किया जा सकता है, काली सूची में डाला जा सकता है या कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।